अमेज़न कंपनी व अमेज़न प्राइम का इतिहास एवम संक्षिप्त परिचय 




आज के इस दौर मे, व्यक्ति बहुत ही व्यस्तता के दौर से गुजर रहा है . किसी के पास इतना समय ही नही है कि, वह बहुत ही आराम से हर काम करे . टेक्नोलॉजी के इस युग मे, व्यक्ति अपना एक पल भी व्यर्थ नही गवाना चाहता . इसी के चलते ई-कॉमर्स ने, हर व्यक्ति को बहुत सी सुविधाये जैसे – ऑनलाइन समान खरीदना, समान की घर पहुच सेवा, समान ना पसंद आने पर, वापसी की सुविधा प्रदान की है जिससे, पैसे व समय दोनों कि बचत होती है . ई-कॉमर्स की दुनिया मे अमेज़न भी बहुत ही चर्चित या प्रसिद्ध कंपनियों मे से एक है . अमेज़न का इतिहास बहुत ही रोचक है जिसे हम आगे विस्तार से देखेंगे .
  • अमेज़न कंपनी का इतिहास  (Amazon Company history in hindi)


जेफ़ बेज़ोस एक ऐसी शख्सीयत जिसकी सोच, बहुत ही उची थी. जिस समय जेफ़ बेज़ोस ने, अमेज़न की स्थापना की, तब किसी ने नही सोचा था कि, ई-कॉमर्स या इंटरनेट का व्यापार ,या ऑनलाइन शॉपिंग इतने आगे जायेगा . एक दिन ऐसा आएगा कि, लोग पूरी तरह से, ऑनलाइन शॉपिंग पर निर्भर हो जायेंगे . बहुत ही दूरगामी सोच रखने वाले, ऐसे व्यक्ति ने जुलाई, 1994 मे, अपनी कंपनी कैडबर (Cadabra) को, एक साल बाद अपने वकील से, इसका नाम परिवर्तन कर अमेज़न किया . जेफ़ बेज़ोस ने, अपनी कंपनी का इतना भिन्न नाम इसलिये रखा क्यों कि, कहा जाता है दुनिया की सबसे बड़ी नदी का नाम अमेज़न था . ठीक उसी तरह जेफ़ बेज़ोस ने, अमेज़न को दुनिया की सबसे बड़ी व्यापारिक कंपनी, खोलने की योजना बनाई थी . सबसे पहले अमेज़न कंपनी ने ,बुक्स से अपना व्यापार प्रारंभ किया . धीरे-धीरे इंटरनेट के बड़ते उपयोग, और लोगो की जरुरत को देखते हुये, सभी चीजों का व्यापार अपनी इस कंपनी के माध्यम से, प्रारंभ किया जैसे- इलेक्ट्रॉनिक, मोबाईलस, कोल्थ्स, होम अप्लान्सेस और भी ऐसी वस्तु जोकि जीवन मे आवश्यक हो सुई से लेकर जहाज तक (छोटी से लेकर बड़ी वस्तु) उपलब्ध होगा .
  • कंपनी के प्रमुख (बोर्ड आफ डायरेक्टर्स)


अमेज़न ने धीरे-धीरे कर, एक विशाल रूप ले लिया था. जिसके चलते कंपनी को, अकेले नही चलाया जा सकता था . उसके लिये अन्य मेम्बरर्स की, भी आवश्यकता होने लगी जिसके लिये, एक कमिटी बनाई गई और , उनको उनका पद और कार्यभार सौप दिया गया . 2013 के एक सर्वे के बाद, जो नाम सामने आये उनमे से, कुछ प्रमुख लोगो के नाम, नीचे दिये गये है –
  • जेफ़ बेज़ोस (प्रेसिडेंट,चेयरमैन व सीईओ)
  • जॉन सीली ब्राउन (विसिटिंग स्कॉलर एंड एडवाइजर)
  • टॉम अल्बेर्ग (मैनेजिंग पार्टनर)
  • ज़मी गोरेलिक (पार्टनर)
  • बिंग गॉर्डोन (पार्टनर)
  • पैटी स्तोनेसिफेर (पार्टनर)
  • थॉमस ओ.रीडर (पार्टनर)
  • उत्पादन व सेवाए (प्रोडक्ट एंड सर्विसेज)
अमेज़न एक ऐसी कंपनी है जोकि, किसी वस्तु का स्वयं निर्माण नही करती अपितु, उसे अलग-अलग कंपनियों से उचित मूल्य पर खरीदती है, और फिर उसे अपने अनुसार बेचती है . अमेज़न पर क़िताबे, इलेक्ट्रॉनिक आयटमस , बच्चो से लेकर बड़े तक की प्रत्येक जरुरत का समान, घर की छोटी-बड़ी सभी वस्तुए, मोबाईल, कंप्यूटर और उससे संबंधित सभी टूलस, गहने, मोटर विकल , किराने का समान सभी छोटी से छोटी व बड़ी से बड़ी वस्तुए, उपलब्ध होती है . जिसे खरीदने के लिये, कई ऑफर्स हर दिन होते है . सर्विसेज के मामले मे, बहुत सारी सुविधाये कैश ओन डिलेवरी, कार्ड से, ऑनलाइन पेमेंट और भी अन्य सुविधाये उपलब्ध है . समान ना पसंद आये, या कुछ मिस्टेक होने पर वापसी और, कैश बैक  जैसी सुविधा  भी उपलब्ध है।
Amazon ने नए खरीदारों को आकर्षित करने के लिए अब हिंदी में भी शुरू की सेवा

अमेजन इंडिया (Amazon) ने मंगलवार को कहा कि उसका ऑनलाइन मार्केटप्लेस अब हिंदी में भी उपलब्ध होगा. कंपनी का लक्ष्य 10 करोड़ खरीदारों को ऑनलाइन लाना है. अभी प्रतिस्पर्धी कंपनियों फ्लिपकार्ट, स्नैपडील, पेटीएम मॉल और शॉपक्लूज की वेबसाइट और एप सिर्फ अंग्रेजी में उपलब्ध है. अमेजन को इस देसी संस्करण से हिंदी भाषी उपभोक्ताओं को आकर्षित करने में मदद मिलेगी.
अमेजन इंडिया के उपाध्यक्ष (श्रेणी प्रबंधन) मनीष तिवारी ने कहा कि इससे देश में खरीदार अमेजन की खरीदारी का हिंदी में भी लाभ ले सकेंगे. उन्होंने कहा कि उपभोक्ता उत्पाद की जानकारी हिंदी में पढ़ने के साथ ही सौदे एवं छूट खोजना, ऑर्डर करना आदि भी हिंदी में कर सकेंगे. तिवारी ने कहा, 'हिंदी में खरीदारी की शुरुआत 10 करोड़ नए उपभोक्ताओं को ऑनलाइन लाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है. किसी भारतीय भाषा में इस तरह की पहली शुरुआत से करोड़ों हिंदीभाषी अपनी पसंदीदा भाषा में खरीदारी कर सकेंगे.'
बता दें कि 2021 तक देश में हिंदीभाषी इंटरनेट उपयोक्ताओं की संख्या अंग्रेजी उपयोक्ताओं से बढ़ जाने का अनुमान है. इसके अलावा मराठी एवं बंगाली आदि क्षेत्रीय भाषाओं के उपयोक्ता भी बढ़ेंगे. यह भारतीय ई-कॉमर्स क्षेत्र की वृद्धि के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है. 
Amazon prime 



आप सभी को बता दें की जब भी आप किसी भी ऑनलाइन साइट्स से कोई खरीददारी करते हैं तो वो साइट्स उस प्रोडक्ट के दाम के बदले आपसे डिलीवरी चार्ज भी लेता है. क्योंकि उस प्रोडक्ट को आप तक पहुचाने में कुछ खर्च होता है उसे वो साइट्स डिलीवरी चार्ज के रूप में आपसे लेता है.
अब मान लीजिये कि आप अमेज़न से बार बार कोई प्रोडक्ट मंगाते रहते हैं. इसका मतलब है कि आप जितनी बार कोई प्रोडक्ट अमेज़न से खरीदेंगे आपको उतनी बार डिलीवरी चार्ज अलग से देना होगा, जिओ कि अमेज़न की तरह ही सभी साइट्स लेती है.
तो क्या कोई ऐसा तरीका है जिसके द्वारा आपको बार बार डिलीवरी चार्ज नहीं देना पड़े ?
इसी का सरल उपाय है आपके लिए अमेज़न प्राइम.
अगर आप अमेज़न से अमेज़न प्राइम का सब्सक्रिप्शन ले लेते हैं तो इसके बाद सभी प्राइम प्रोडक्ट्स आप अमेज़न से बिना डिलीवरी चार्ज के खरीद सकते हैं और वो भी अनगिनत बार.
लेकिन क्या अमेज़न प्राइम फ्री है ?
नहीं, इसके लिए आपको एक बार इसका सब्सक्रिप्शन चार्ज देना होगा जिओ की 499 रूपये का है. मतलब ये की यदि आप 499 रूपये देकर अमेज़न प्राइम ले लेते हैं तो इसके बाद पुरे 1 साल तक आप अमेज़न से कोई भी प्राइम प्रोडक्ट्स बिना डिलीवरी चार्ज के खरीद सकते हैं.
आपको बता दें कि अमेज़न प्राइम सिर्फ इतना तक ही सिमित नहीं है.
इसके अलावे भी अमेज़न प्राइम के बहुत सारे फायदे हैं.
अमेज़न प्राइम ले लेने के बाद आप अमेज़न के Prime Video को फ्री में देख सकते हैं तथा अमेज़न पर आने वाले Lightning Deal किसी भी सामान्य यूजर से आधा घंटा पहले एक्सेस कर सकते हैं.
यानि की आपके पास बहुत सारे आप्शन मिल जाते हैं अमेज़न प्राइम ले लेने के बाद.

Benefits of Amazon Prime in Hindi

Free And Fast Delievry: अगर आप अमेज़न प्राइम सब्सक्रिप्शन ले लेते हैं तो आपको फ्री डिलीवरी तो मिलेगा ही साथ ही आपको फ़ास्ट डिलीवरी भी मिलेगा. यानि की आपके पास अब प्रोडक्ट जल्दी पहुंचेगा और वो भी बिना डिलीवरी चार्ज के.

Early Access:
अगर आप अमेज़न को पहले से उपयोग कर रहे हैं तो आपको पता होगा की अमेज़न पर Lightning डील आती है जिसमे कुछ समय के लिए किस प्रोडक्ट का दाम कम रहता है और आपको उस समयावधि में उस प्रोडक्ट को खरीदना होता है.
लेकिन जब आप एक प्राइम यूजर होंगे तो इन Lightning डील के ऑफर को आप किसी भी सामान्य यूजर से आधा घंटा पहले एक्सेस कर सकते हैं. यानि कि आपके पास कम दाम में खरीदने के लिए प्रयाप्त समय होता है.
Prime Video: अमेज़न प्राइम का सबसे अच्छा और बेहतरीन फीचर है ये. इसके द्वारा आप अमेज़न के प्राइम विडियो को फ्री में देख सकते हैं. अमेज़न के प्राइम विडियो में बहुत सारे विडियो पहले से उपलब्ध हैं और बहुत सारे विडियो को डेली अपडेट किया जा रहा है. जिसमे फिल्म, टीवी शो, कॉमेडी….और भी बहुत कुछ उपलब्ध हैं. आप इन सभी विडियो को बिना किसी विज्ञापन के अपने कंप्यूटर या मोबाइल में देख सकते हैं.
जब अमेज़न प्राइम के इतने अच्छे फीचर आप जान चुके हैं तो अब आप ये जानना चाहते होंगे की अमेज़न प्राइम को कैसे खरीदें.
आपको बता दें कि आप इसे अमेज़न के अप्प तथा वेबसाइट दोनों जगह से खरीद सकते हैं.