PUBG game क्या है

Disadvantages of pubg game


  PUBG -

PUBG एक Short Form है. PUBG की Full Form है : – Player Unknown Battel Grounds
यह एक गेम है जो किसी भी Laptop या Phone के द्व्रारा खेला जाता है यह एक Multiplayer Game है जिसे Korean video game बनाने वाली company Bluehole ने बनाया है. इस Game को 2017 मे Launch किया गया था और सबसे पहले इसको Microsoft Windows के लिए बनाया गया था. उसके बाद जब इसका ज्यादा use होने लगा तो इसीलिए इसे Android और ios के लिए भी लॉंच कर दिया गया था.
Mobile मे यह गेम बहुत ही ज्यादा Populer हो गया मतलब हर समय Mobile का use हो रहा है इसलिए इसका use बहुत ही ज्यादा होने लगा था वैसे तो इसके Famous होने के बहुत सारे कारण हैं लेकिन सबसे बड़ा Reason तो ये है कि इस Game मे किसी भी मोड पर कुछ भी हो सकता था जिससे कोई भी इससे Bore नहीं हुआ था और इसका ज्यादा use होने लगा 
Pubg को किसने बनाया 
इस Game को आयरलैंड के व्यक्ति Brendane Greeneने बनाया है. वैसे तो ये Brendane Greene के बारे मे सुना है कि वो शुरू से ही Game के शोकीन थे और इसलिए वो आर्मा नाम का Game खेलते थे. उसके बाद उनके Mind मे आया कि वो खुद एक Game बनाए और इसी Reason से उन्होने Developer बनने का सोचा और कुछ ही समय मे Developer बन भी गए और उन्होने Game बनाना start कर दिया था.
सबसे पहले उन्होने 2013 मे आर्मा नाम के Game मे काम किया और उसके बाद उन्होने सोनी के गेम मे किंग ऑफ दी किल मे काम किया और उसके कुछ समय के बाद उन्होने साउथ कोरिया के Bluhole की तरफ से इनके पास एक massage आया जिसमे बोला गया था कि क्या आप Bluhole की तरफ से Game बना सकते हैं तो उन्होने PUBG Game बनाया.

PUBG टूर्नामेंट 2019 में जो बनेगा विनर उसको मिलेंगे 1 करोड़ रुपये, 


मोबाइल गेम पबजी मोबाइल ने अपने लांच के बाद से शानदार कामयाबी हासिल की है और अब तक इसके 20 करोड़ से ज्यादा डाउनलोड हो चुके हैं. इसकी निर्माता टेन्सेंट गेम्स और पबजी कापोर्रेशन ने ओपो पबजी मोबाइल इंडिया सीरीज 2019 की घोषणा की हैं जो कि भारत में आयोजित होने वाला पहला आधिकारिक ओपन-टू-ऑल टूर्नामेंट होगा.
इस सीरीज के विजेता को 1 करोड़ रुपये की ईनामी राशि दी जाएगी. कंपनी ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि यह देश में ई-स्पोर्ट के लिए एक टिकाऊ पारिस्थितिकी तंत्र तैयार करने की दिशा में प्रतिबद्धता जाहिर करने वाला ठोस कदम है. इस टूर्नामेंट में भाग लेकर 1 करोड़ रुपये की शानदार पुरस्कार राशि के अलावा ओपो द्वारा प्रायोजित फोन भी जीते जा सकते हैं. 
बयान में कहा गया कि कंपनी ने पिछले साल अक्टूबर में पहले आधिकारिक पबजी मोबाइल कैंपस चैंपियनशिप का आयोजन किया था, जिसे जबर्दस्त रिस्पॉन्स मिला था. इस टूर्नामेंट के लिए 30 शहरों के 1000 से अधिक कॉलेजों से तीन सप्ताह के भीतर 2,50,000 से अधिक रजिस्ट्रेशन मिले हैं. 

PUBG Khelne Ke Liye Kya Zaruri Hai


यह एक Online Game है मतलब इसे खेलने के लिए आपको Internet की जरुरत होगी। इसके लिए आपको अपने मोबाइल Data की जरुरत होगी। या आप Wifi का उपयोग भी कर सकते है। इसका सीधा मतलब यह हुआ की इस Game को खेलने के लिए आपके मोबाइल में Internet Connection होना चाहिए।
और आपका Android Mobile 5.1.1 या उससे उपर Version होना चाहिए। और आपके मोबाइल की Ram 2gb होना ज़रुरी है। उसके बाद ही आप इस Game को अपने मोबाइल में Install कर सकते हो और खेल सकते हो। अगर आपके पास Apple Phone है तो यह iOS 9.0 या इससे उपर के Version पर ही काम करेगा।

PUBG Game Kaise Khele

PUBG Game खेलने के लिए क्या ज़रुरी होता है यह तो आपने समझ लिया। लेकिन इस Game को खेलते कैसे है इसकी जानकारी हम आपको आगे बता रहे है:
  • इस Game में आपके पास शुरू में कुछ भी नहीं होता है। आपको एक Airplane के द्वारा 8×8 Km Island पर पैराशूट के द्वारा उतार दिया जाता है। जिसमें Total 100 खिलाड़ी होते है। इन 100 खिलाड़ियों से लड़कर आख़िरी तक आपको बचना होता है।
  • जो व्यक्ति आख़िरी तक बच जाता है उसे Winner माना जाता है। इसी Island पर बने घरों में से आपको जरुरत की सभी चीजों को Collect करना होता है। जैसे – Food, Clothes, Weapons, Bag आदि।
  • इसे आप 3 तरह से खेल सकते है। आप इस Game को अकेले या दो लोगों के साथ या फिर 4 लोगों के साथ भी खेल सकते है। अगर आप इसे अकेले खेलते है तो सबकुछ आपको ही करना होता है।
  • दूसरा कोई Support नहीं मिलता है। लेकिन अगर आप 2 या 4 लोगों के साथ खेलते है तो Team के दूसरे Member आपको Food और Weapons ये सभी चीजें दे सकते है।
  • अगर आप किसी दुश्मन को मार देते है तो उसके पास जाकर उसकी सारी चीजों को Collect भी कर सकते है। जहाँ एक Green Signal होता है। जब आपको इस Island पर उतारा जाता है तो यह Circle थोड़ा बड़ा होता है।
  • इसे आप Map में Right Side में क्लिक करके देख सकते है। समय होने के साथ-साथ यह Circle छोटा हो जाता है। और आपको इसमें ही Survive करना होता है।
  • अगर आप इसके बाहर ज्यादा समय तक रहते है तो आपको Playzone से बाहर रहने के कारण भी मार दिया जाता है। इस Game को खेलने में सबसे ज्यादा मजा तब आता है जब Circle छोटा हो जाता है। और जितने खिलाड़ी बचे होते है वो इसी के अंदर होते है। और यदि आप यहाँ ज़िन्दा बच जाते है तो आपको Winner बना दिया जाता है।

    PUBG Game के Features

    इस Game में आपको बहुत सारे Features मिलते है। जो आपको हम आगे बता रहे है चलिए जानते है इसके Features के बारे में।
    • High Explained Map

    इस Game के Map को याद रखना बहुत ही आसान है। यह Map आपको Real City में होने जैसा Feel करवाता है। जैसे – House, Tree, Rivers और इसमें आपको 3d Sound Effect मिलता है।
    • Team Up With Friends

    आप इस Game को अपने Friends के साथ भी Survive कर सकते हो। और अपनी एक अच्छी Team बनाकर Game को जीत भी सकते हो। Voice Chat से आप Live Chat भी कर सकते हो।
    • Travel In Style

    आप इस Game में Boats, Car, Trucks, Motorcycles की Help से आसानी से Playzone में पहुँच सकते हो। Travelling करके आप अपने दुश्मन को Find कर सकते हो।
    • Realistic Weapons

    Game में आपको Weapons बिल्कुल Real Weapons की तरह ही मिलते है। Firearms, Melee Weapons, Shooting Location, तथा Scope Zoom के साथ आपको Real Gameplay मिलता है।

    Conclusion

    आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की PUBG Kya Hota Hai और आपको इस पोस्ट के द्वारा हमने PUBG Kaise Download Kare यह भी बताया। आशा करते है की आपने इसकी जानकारी अच्छे से प्राप्त की होगी।
    आपने इस पोस्ट में PUBG Game Kaise Khele यह भी जाना। उम्मीद है आप भी अब हमारी पोस्ट के माध्यम से इसकी जानकारी प्राप्त करके इस Game को खेलेंगे। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें Comment करके बताये।
    PUBG Khelne Ke Liye Kya Zaruri Hai भी आज आपने इस पोस्ट में जाना। इस पोस्ट की जानकारी आप अपने Friends को भी दे। तथा Social Media पर भी यह पोस्ट What Is PUBG In Hindi ज़रुर Share करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके।

PUBG का बढ़ रहा है क्रेज, Divorce से लेकर बच्चे हो रहे हैं बीमार,



PUBG का क्रेज भारत ही नहीं पूरी दुनिया पर छाया हुआ है. इंसान बोर होता है तो मोबाइल खोल लेता है और गेम डाउनलोड कर लेता है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के मुताबिक, गेम खेलने से मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति खराब हो जाती है. PlayerUnknown’s Battlegrounds (PUBG) को 5 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है. ये गेम युवाओं में काफी चर्चा में है. लेकिन इसकी लत भी काफी खतरनाक है. Hindustan timelines की खबर के मुताबिक, PUBG खेलने की लत एक 15 साल का बच्चा बीमार पड़ गया है. उसका इलाज बेंगलुरु के अस्पताल में चल रहा है. 
यही नहीं, इस गेम से रिश्तों में दरारें भी आ रही हैं. divorce - online. Co. Ukकी खबर के मुताबिक, Fortnite और PUBG जैसे गेम्स के कारण जनवरी 2018 से अब तक करीब 200 तलाक याचिका दायर हुई हैं. कंपनी के मालिक ने कहा- ड्रग्स, शराब और जुएं की लत से रिश्ते खत्म होते देखें हैं लेकिन डिजिटल वर्ल्ड में ये नई लत है जिससे रिश्ते खत्म हो रहे हैं. The Independent  से एडिक्शन थेरेपिस्ट ने कहा था- 'बच्चों को स्मार्टफोन देना यानी एक ग्राम कोकेन देना है.'