Biography of Microsoft founders -Bill Gates            

विलयम हैनरी  गेट्स 
   
    

Bill Gates का बचपन (Early Life)

साधारण से परिवार में जन्में Bill Gates की दो बहनें Kristainne और Libby थी. उनके पिता William Henry Gates एक Law के विध्यार्थी थे, जब वे पहली बार अपनी होने वाली बीवी, Mary Maxwell से मिले. वे University of Washington में पढ़ने के साथ-साथ अच्छी कसरती-खिलाडी (Athletic) थी. और वर्तमान में वे उसी University में विध्यार्थीयों का मार्गदर्शन करती हैं. जब अपने परिवार के साथ गर्मियों की छुट्टियों में कसरती खेलो को खेलते थे, तब ही Bill को कम उम्र में ही दुनिया में चल रहे संघर्ष और Competition का अंदेशा लग गया था.
Bill का उनकी माँ के साथ बहुत ही गहरा रिश्ता था. Mary, जो कि बच्चों को पढाती थी, जिन्होंने अपना पूरा समय बच्चों के Career को कामयाब बनाने में, प्रोत्साहन करने के साथ सामाजिक मतभेदों को दूर करने और दान-पुण्य में व्यतीत कर दिया. वे Bill को कई बार अपने साथ उनकी समाजसेवा के कार्यो में अलग-अलग School और संस्थाओ में ले जाया करती थी.                                              
 सफलता की कहानी: अमेरिका के बिल गेट्स कई वर्षो तक दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति रह चुके है. बचपन से ही कंप्यूटर और तकनीकी से प्यार करनेवाले गेट्स को एक काम से बेहद प्यार था, वह था – उलटे हाथ से लिखना.”
अपने प्यार को उन्होंने आदत बनाया और आगे चलकर अपने उलटे हाथ के बल पर Microsoft companyबनाकर दुनिया को नई राह दिखाई.
दुनिया के सफलतम बिजनेसमैनों में #1 स्थान पर रहनेवाले गेट्स को बचपन से ही लोगो की मदद करना अच्छा लगता था और आज वो गरीबो व जरुरतमंद की मदद के लिए हर साल करोड़ों रुपया दान देते हैं.”
 अब दोस्ती में इतना तो चलता था की दोनों में कभी कभी बहस हो जाती की कौन सही है कौन उनके स्कूल की Computer Lab को चलाने में ज्यादा अच्छा है और ज्यादा काबिल है.
बिल गेट्स और एलन को उनके स्कूल में कंप्यूटर की जो सुविधा उपलब्ध थी उस पर कंपनी ने रोक लगवा दी, क्योंकि वे दोनों अपने कंप्यूटर सिखते वक़्त अपना सारा समय लैब में बिताते थे और कंपनी के सॉफ्टवेर के साथ छेड़ाखानी करते थे.
कुछ समय के बाद उन दोनों को फिर से इस शर्त पर लैब में आने की इजाजत दी गई, कि वे प्रोग्राम (Program) से एरर (Error) निकाले| इसी समयकाल में Bill Gates ने एक और Software Program बनाया जो विधालय के समय सूचिका (Time Schedule) में काम आता था.
सन् 1970, में बिल गेट्स केवल 15 साल कि उम्र के थे, बिल गेट्स बिज़नस की ओर अपने मित्र पॉल एलन के साथ चल दिये| उन्होंने “Traf-O- Data” Program बनाया जों की Seattle City के Traffic Pattern पर नज़र रखता था और उसे बेहतर करने की कोशिश करता था.
उन्हें इस कोशिश के $20,000 मिले, जो इनकी पहली कमाई थी| जी हाँ बिल गेट्स की पहली कमाई $20,000 थी.
 बिल गेट्स को मिले अवार्ड्स (Bill Gates Awards) –
  • सन 2002 में बिल गेट्स और उनकी पत्नी मेलिंडा को अच्छे सामाजिक काम करने के लिए ‘जेफ़र्सन अवार्ड’ दिया गया.
  • सन 2010 में गेट्स को माइक्रोसॉफ्ट में मिली उपलब्धि और उनके परोपकारी कार्य के लिए फ्रेंक्लिन इंस्टिट्यूट द्वारा ‘बोवेर अवार्ड’ दिया गया था.
  • गेट्स और उनकी पत्नी का एक फाउंडेशन भारत में भी है, जिसके द्वारा वे यहाँ के गरीबों के लिए कार्य करते है. इस महान कार्य के लिए बिल गेट्स और उनकी पत्नी मिलिंडा को सन 2010 में भारत सरकार द्वारा भारत के तीसरे बड़े सम्मान ‘पद्म भूषण’ से सम्मानित किया गया था.
  • बिल गेट्स पर बहुत सी फिल्म, डॉक्यूमेंटरी, विडिओ क्लिप्स बन चुकी है. इन पर बहुत सी किताबें भी लिखी गई है, जिसे बिजनेस स्कूल में मुख्य रूप से पढ़ाया जाता है. दुनिया के सभी युवाओं के लिए बिल गेट्स एक बहुत बड़े प्रेरणास्रोत है.