वॉरेन बफे शेयर बाजार का जादूगर | Warren Buffett Biography Hindi



  आप अगर उन चीजों को खरीदते हैं, जिनकी आपको बिलकुल जरूरत नहीं है, तो शीघ्र ही आपको उन चीजों को बेचना पड़ेगा जिनकी आपको सबसे जादा जरूरत है.” – WARREN BUFFETt



वॉरेन एडवर्ड बफेट  का जन्म 30 अगस्त 1930 को हुआ  था। वह एक अमेरिकी व्यापारिक निवेशक और परोपकारी व्यक्ति है जो बर्कशायर हैथवे के अध्यक्ष और सी ई ओ के रूप में कार्य करते है। उन्हें दुनिया के सबसे सफल निवेशकों में से एक माना जाता है  और 2008 तक, अनुमानत 62 अरब U.S डॉलर  की कुल संपत्ति के कारण फोर्ब्स द्वारा उन्हें दुनिया का सबसे अमीर आदमी आंका गया था। सबसे बड़ी बात ये हैं, कि बफेट ने अपनी कुल संपति का लगभग 85% हिस्सा Bill Gates की Bill & Melinda Gates Foundation को दान में दे दिया था और इतिहास बन गया और वह दुनिया के सबसे बड़े दानी व्यक्ति  बन गये।

प्रारंभिक जीवन

वारेन बफेट का जन्म ओमाहा, नेब्रास्का में अगस्त 30, 1930 को हुआ था, उनके माता-पिता का नाम हावर्ड(Howard) और लीला (स्टाल) था। एक स्थानीय शेयर दलाल का बेटा होने के कारण उनका शेयर बाज़ार से कम उम्र में ही सामना हो गया।बेंजामिन ग्राहम (Benjamin Graham) उनके एक प्रभावशाली परामर्शदाता थे। ग्राहम के विचारों नें उनके ऊपर इस कदर प्रभाव छोड़ा की उनसे सीधे शिक्षा प्राप्त करने के लिए वो कोलंबिया प्रबंध स्कूल(Columbia Business School) में भर्ती हो गए। उनके ख़ुद के अनुसार: " मैं 15% फिशर (Fisher) हूँ और 85% बेंजामिन ग्राहम".जैसा की वो अक्सर ग्राहम द्वारा दी गई शिक्षा के बारे में कहते थे: "शेयर को एक व्यवसाय के रूप में देखना, बाज़ार के उतार चढाव को अपने फायदे के लिए इस्तेमाल करना और सुरक्षा की गुंजाईश रहे इसकी चेष्टा करना, ये सभी निवेश करने के मूलभूत सिद्धांत हैं। बेन ग्राहम नें उमको यही सिखाया था। आज से सौ वर्ष बाद भी निवेश के सिद्धांत यही रहेंगे.

व्यवसाय Business


उन्होंने 1956 में बफेट ने पार्टनरशिप लिमिटेड का गठन किया  और 1965 तक उन्होंने बर्कशायर हैथवे पर नियंत्रण संभाला। मीडिया, बीमा, ऊर्जा और खाद्य और पेय उद्योगों में होल्डिंग्स के साथ एक समूह के विकास की पूर्ति की। बफेट  दुनिया के सबसे अमीर पुरुषों और प्रसिद्ध परोपकारी व्यक्ति बन गये। उन्होंने न्यू यॉर्क इंस्टीट्यूट ऑफ फाइनेंस में अपनी अर्थशास्त्र पृष्ठभूमि पर ध्यान केंद्रित करने के लिए भाग लिया और जल्द ही ग्राहम के साथ कई व्यावसायिक साझेदारी शुरू की।
चार्ली मुंगर से मिलने के बाद उन्होंने बफेट भागीदारी बनाई और उनकी फर्म ने आखिरकार बर्कशायर हैथवे नामक एक कपड़ा निर्माण कंपनी का अधिग्रहण किया और कई प्रकार की होल्डिंग कंपनी बनाने के लिए यह नाम स्वीकृत किया।
बफेट 1970 से बर्कशायर हैथवे के अध्यक्ष और सबसे बड़े शेयर धारक रहे हैं और उन्हें वैश्विक मीडिया आउटलेट द्वारा ओमाहा के “जादूगर”, “ओरेकल” या “ऋषि” के रूप में जाना जाने लगा।
कोका-कोला में बर्कशायर हैथवे के महत्वपूर्ण निवेश के बाद, बफेट 1989 से 2006 तक कंपनी के अध्यक्ष बने रहे। उन्होंने सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट होल्डिंग्स, ग्राहम होल्डिंग्स कंपनी और द जिलेट कंपनी के निर्देशक के रूप में भी कार्य किया है।
30 जनवरी, 2018 को, बर्कशायर हैथवे, जेपी मॉर्गन चेस और अमेज़ॅन ने एक संयुक्त प्रेस विज्ञप्ति जारी की जिसमें उन्होंने अपने अमेरिकी कर्मचारियों के लिए एक नई हेल्थकेयर कंपनी बनाने की योजना की घोषणा की।
1949 में वह ग्राहम की एक किताब से वह प्रभावित हुये उनकी किताब का नाम , द इंटेलिजेंट इनवेस्टर था। बफेट ने तीन साल तक बफेट-फाल्क एंड कंपनी के लिए प्रतिभूतियां बेचीं, फिर ग्राहम-न्यूमैन कार्पोरेशन के एक विश्लेषक के रूप में दो साल तक उनके सलाहकार के लिए काम किया।

कुल संपत्ति Net worth

2018 तक, बफे का अनुमानित शुद्ध मूल्य 84 बिलियन डॉलर है। वह अपने विशाल धन के बावजूद भी, अपने मूल्य निवेश और व्यक्तिगत दीनता का अनुपालन करने के लिए प्रसिद्ध है। संयुक्त राज्य अमरीका टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2006 और 2017 के बीच, बफेट ने दान में  28 बिलियन डॉलर का दान दिया है

बर्कशायर हैथवे Berkshire Hathaway

1956 में बफेट ने अपने शहर ओमाहा में फर्म बफेट पार्टनरशिप लिमिटेड का गठन किया। ग्राहम से सीखी गयी तकनीकों का उपयोग करके उन्होंने एक सफल कंपनी बनायी और इस तरह से वह करोड़पति बन गये। इस तरह उद्यम बफेट एक मूल्यवान बर्कशायर हैथवे नामक एक कपड़ा कंपनी थी। उन्होंने 1960 के दशक के शुरू में स्टॉक जमा करना शुरू कर दिया  और 1965 तक उन्होंने कंपनी का नियंत्रण संभाल लिया था।
2012 में बफेट ने खुलासा किया कि उन्हें प्रोस्टेट कैंसर था। उन्होंने जुलाई में विकिरण उपचार से गुजरना शुरू कर दिया  और नवंबर में सफलता पूर्वक अपना इलाज पूरा कर लिया

            

वॉरेन बफे के अनमोल विचार ! Warren Buffett Quotes in Hindi

आज भी लोग वॉरेन बफे के इन्वेस्ट टिप्स जानना चाहते है जिससे वे लोग भी कुछ सीखकर अमीर बन सके. आइये पढ़े : 
Quote1: नियम नंबर 1 – कभी भी पैसा मत गंवाये. नियम नंबर 2 – कभी भी नियम न. 1 को मत भूलिए.
Quote 2: अपनी साख बनाने में 20 साल लग जाते है वही इसे गंवाने में बस 5 मिनट लगते है. अगर आप इस बारे में सोचोगे तो चीजे अलग तरीके से कर सकते हो.
Quote 3: खुद से बेहतर लोगो के साथ समय बिताना हमेशा अच्छा होता है. ऐसे लोगो को सहयोगी बनाये जिनका व्यवहार आपसे अच्छा हो. आप उस दिशा में कदम बढ़ा लेंगे.
Quote 4: अगर बिजनेस अच्छा होने लग जाता है तो स्टाक अपने आप अच्छे करने लगते है.
Quote 5: समय अच्छे कम्पनियों का मित्र होता है वही औसत दर्जे की कम्पनियों का दुश्मन.
Quote 6: ज्वार चले जाने के बाद ही पता लगता है की कौन लोग नंगे तैर रहे थे.
Quote 7: कीमत वह होती है जो आप भुगतान करते है वही मूल्य वह है जो आप पाते है.
Quote 8: मार्केट में जो उतार – चढाव होते है उसे अपना दोस्त समझिये. दुसरो की मुर्खता का लाभ उठाये लेकिन इसका हिस्सा मत बनिए.
Quote 9: जब सब लालची बन जाते है तब हम डर के रहते है वही जब सब डर जाते है तब हम लालची बन जाते है.
Quote 10: मुझे हमेशा से यह यकीन था की मैं अमीर बनने जा रहा हूँ. मैंने कभी भी इस पर एक मिनट भी शक नहीं किया.
Quote 11: आज का निवेशक कल की बढ़त से फायदा नहीं कमाता.
Quote 12: मैं जिन भी अरबपतियों को जानता हूँ पैसा उनके अंदर एक बुनियादी लक्षण लाता है. अगर वे पहले मुर्ख थे तो अरबों डालर के बाद भी मुर्ख है.
Quote 13: यदि कोई आज पेड़ की छाव में बैठा है तो इसकी वजह है की किसी ने बहुत समय पहले एक पेड़ लगाया हो.
Quote 14: केवल उसी चीज को खरीदिये जिसे आप अगले 10 साल तक ख़ुशी से रखेंगे.
Quote 15: मैं महंगे कपड़े खरीदता हूँ लेकिन वो मेरे ऊपर सस्ते दिखते है.
Quote 16: मैं शेयर बाजार से कभी भी पैसे बनाने की कोशिश नहीं करता. मैं इस सोच के साथ शेयर खरीदता हूँ की अगले दिन बाजार बंद हो जायेगा और अगले 5 साल तक नहीं खुलेगा.
Quote 17: हमारा सबसे पसंदीदा होल्डिंग पीरियड है : हमेशा के लिए.
Quote 18: जोखिम तब होता है जब आपको पता न हो की आप कर क्या रहे है.
Quote 19: एक अच्छी कंपनी को उचित कीमत पर खरीदना एक उचित कम्पनी को अच्छी कीमत पर खरीदने से अधिक बेहतर है.
Quote 20: मैं 7 फूट की दूरी को पार करने की नहीं सोचता. मैं बस 1 फूट की दूरी को देखता हूँ जिसे मैं पार कर सकूं.