Biography of sunder pichai in Hindi


जन्म: 12 जुलाई 1972, चेन्नई, तमिल नाडु
कार्यक्षेत्र: गूगल के निर्दिष्ट सी.इ.ओ. (मुख कार्यकारी अधिकारी)
सुंदरराजन पिचाई, जिन्हें सुन्दर पिचाई के नाम से जाना जाता है, एक वरिष्ठ टेक्नोलॉजी एग्जीक्यूटिव हैं और वर्तमान में सर्च इंजन कंपनी गूगल में प्रोडक्ट मुखिया हैं। उन्हें 10 अगस्त 2015 को गूगल का अगला सी.इ.ओ. (मुख कार्यकारी अधिकारी) चुना गया। भारत में जन्मे और आई.आई.टी. खरगपुर से बी.टेक करने वाले सुन्दराजन पिचाई ने सन 2004 में दुनिया की सबसे बड़ी सर्च कंपनी गूगल ज्वाइन किया और अपनी कड़ी मेहनत और योग्यता के बल पर कंपनी के सबसे बड़े पद के लिए चुने गए। गूगल से पहले उन्होंने एंड कंपनी में कार्य किया

प्रारंभिक जिवन 

सुंदर पिचाई का पूरा नाम पिचाई सुंदरराजन (Pichai Sundararajan) है जिनका जन्म 12जुलाई,1972 को मदुरै, तमिलनाडु (Madurai, Tamil Nadu) में हुआ।
उनका जन्म निम्न मध्यम वर्ग के एक परिवार में हुआ था। उनके पिता एक इलेक्ट्रिकल इंजिनियर थे इसलिए वे चेन्नई शहर में अशोक नगर में रहते थे। उनके पिता से वे हमेशा प्रेरित होते थे और इसी लिए उन्हें भी टेक्नोलॉजी से जुड़ने की प्रेरणा मिली।
उनकी माँ का नाम लक्ष्मी था। वो एक स्टेनोग्राफर थी। उन्होंने अपना स्टेनोग्राफर का काम सुंदर पिचाई के छोटे भाई के जन्म के बाद छोड़ दिया।
जब सुंदर पिचाई 12 साल के थे तो उनके पिताजी घर में एक लैंड लाइन फोन घर लेकर आये। उनके जीवन में यह पहला टेक्नोलॉजी से जुड़ा चीज था जो सुंदर जो पिचाई के घर में आया था। सुंदर पिचाई में बहुत ही स्पेशल क्वालिटी/असाधारण ज्ञान था। वो आसानी से अपने टेलीफोन में डायल किये गए सभी नुबरों को याद रख लिया करते थे। सिर्फ फ़ोन नंबर ही नहीं उन्हें हर प्रकार के नंबर आसानी से याद रह जाते थे। पढाई के साथ-साथ वे खेल में भी अच्छे थे। वो अपने स्कूल क्रिकेट टीम के कप्तान भी थे।
शिक्षा (study) 
सुन्दर पिचाई ने अशोक नगर के जवाहर विघालय मे अपनी 10 वी की पढाई पुरी ओर चेन्नई के वाना वाणी स्कूल मे अपनी 12 वी की पढाई पुरी कि। उसके बाद उन्होंने metallurgical engineering  branchसे IIT खरकपूर  मे graduation पूरी कि।
उसके बाद उन्होंने Stanford university मे भौतिक विज्ञान मे MS ( Master in science) कि डिग्री पुरी कर ली ओर आखिर मे वे MBA कि पढाई के लिए Wharton school , university of Pennsylvania चले गए।
    

सुंदर पिचाई का करियर (career) 
उन्हें गुगल ज्वाईन करने से पहले हायर स्टडी के लिये बहोत ऑफर मिले साथ ही कई बड़ी कम्पनियों के ऑफर भी आये जिसमे स्टेनफोर्ड में इंजिनियर, एप्लाइड में मॅनेजर, सिलिकॉन वैली में सेमीकंडक्टर मेकर लेकिन उन्होंने उन सभी ऑफर को ठुकरा दिया। शायद इसकी यही वजा होगी की वो जॉब करके अपने सपनों को छोड़ना नहीं चाहते थे।
पढ़ाई के बाद सन 2004 में सर्च टुलबार Search Toolbar के टीम के मेम्बर के रूप में गुगल ज्वाईन किया। पिचाई की कार्य करने की शैली से गुगल के अधिकारी बहुत प्रभावित हुए और उन्ही के सुझाव पर गुगल ने अपना खुद का ब्राउजर लाने का निर्णय लिया। और गुगल क्रोम ब्राउजर Chrome Browser) दुनिया के सामने आया।
इस परियोजना में पिचाई ने महत्त्वपूर्ण रोल निभाया। उनके निर्देशन में ही गुगल क्रोम की शुरुवात हो सकी। इसके साथ ही 2013 में अपना उत्कृष्ट योगदान देकर गुगल की एंड्राएड Andraoid परियोजना की कमान संभाली।
पिचाई की योग्यता को देखते हुये गुगल के को-फाउंडर (co-founder) लैरी पेज ने उन्हें गुगल के सभी बड़े प्रोडक्ट का इंचार्ज बना दिया। जिसमे गुगल सर्च Google Search, गूगल मैप Google Map, गुगल +Google Plus, गूगल कॉमर्स Google Commerce, गूगल एजवरटाइजिंग Google Advertisement जैसे क्षेत्र शामील थे।
पिचाई ने इन कार्यों को सफलतापुर्वक पुरे करके आज गुगल के CEO जैसे सर्वोच्च पद पर पहुंच गये है.। और इसके साथ ही पिचाई भारत के उन लोगों में शामील हो गये है जो 400 अरब डॉलर कारोबार करने वाली अंतराष्ट्रीय कम्पनियों के शिर्ष अधिकारी है। जिसमे सत्य नडेला / Atya Nadella, मास्टर्ड कार्ड के अजय बंगा / Ajay Banga जैसे अनेक नाम पहले से शामील है।
निश्चित ही आज सुंदर पिचाई भारत वासियों के लिये एक रोल मॉडल है और ये आने वाले दिनों में युवाओं के लिए वो प्रेरणा का काम करते रहेंगे।